एप्पल प्लास्टिक और चमड़े की जगह फाइनवुवेन लाएगा, आप भी जानें ऐसा क्यों

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 13, 2023

मुंबई, 13 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   Apple ने मंगलवार को अपने 'वंडरलस्ट' इवेंट की मेजबानी की, जिसमें अगली पीढ़ी के iPhone 15 और Apple Watch लाइनअप का अनावरण किया गया। ये नए उपकरण न केवल रोमांचक अपडेट और सुविधाओं के साथ आते हैं बल्कि पर्यावरणीय स्थिरता को भी प्राथमिकता देते हैं। कार्बन-तटस्थ उत्पाद प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, कंपनी ने 2024 के अंत तक सभी प्लास्टिक पैकेजिंग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और एल्यूमीनियम, कोबाल्ट, और जैसी महत्वपूर्ण सामग्रियों की सोर्सिंग करके अपने उपकरणों से शुद्ध-शून्य जलवायु प्रभाव प्राप्त करने की योजना की घोषणा की है। 2030 तक पुनर्चक्रित सामग्रियों से सोना।"

एप्पल प्लास्टिक और चमड़े की जगह फाइनवुवेन लाएगा

क्यूपर्टिनो स्थित तकनीकी दिग्गज ने 'फाइनवॉवन' नामक सामग्री का विकल्प चुनते हुए अपनी श्रृंखला से प्लास्टिक और चमड़े के उत्पादों को धीरे-धीरे बंद करने की घोषणा की है। ऐसा कहा जाता है कि यह सामग्री पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाई गई है और एक शानदार और टिकाऊ माइक्रोटविल प्रदान करती है, जिसमें 68 प्रतिशत उपभोक्ता-उपभोक्ता पुनर्नवीनीकरण सामग्री शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप चमड़े की तुलना में काफी कम कार्बन उत्सर्जन होता है।

Apple इसका उपयोग Apple Watch सीरीज 9 और Apple Watch Ultra 2 के बैंड में नई फाइनवॉवन सामग्री में कर रहा है, जिससे वे Apple के पहले कार्बन-न्यूट्रल उत्पाद बन गए हैं। Apple ने Apple वॉच पैकेजिंग के रीडिज़ाइन पर भी जोर दिया, जो अब 100 प्रतिशत फाइबर-आधारित है, एक नए लोगो के साथ जो मॉडल को दर्शाता है जो कार्बन तटस्थ हैं।

इसके अतिरिक्त, नई पीढ़ी की ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 भी 95 प्रतिशत से अधिक पुनर्नवीनीकरण टाइटेनियम से बनी है, जो पिछले मॉडल से एक महत्वपूर्ण बदलाव है जिसमें 100 प्रतिशत वर्जिन टाइटेनियम का उपयोग किया गया था।

ये सभी परिवर्तन बढ़ी हुई पुनर्नवीनीकरण सामग्री को शामिल करने और 2030 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्पादन हासिल करने की ऐप्पल की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं। कंपनी इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में 50 से अधिक आपूर्तिकर्ताओं के साथ भी काम कर रही है, जिसका उद्देश्य है दशक के अंत तक उत्सर्जन में 75 प्रतिशत की कमी लाना।

मदर नेचर के रूप में ऑक्टेविया स्पेंसर एप्पल की हरित पहल की रिपोर्ट लेती हैं

Apple ने अपनी उपलब्धियों और अधिक टिकाऊ ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करने के लिए iPhone 15 लॉन्च इवेंट के दौरान एक नाटक का भी मंचन किया। इस नाटक में एप्पल के सीईओ टिम कुक और मदर अर्थ के रूप में ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ऑक्टेविया स्पेंसर की विशेष उपस्थिति थी। वीडियो एक कॉर्पोरेट मीटिंग दृश्य से शुरू होता है, जिसमें कुक साथी ऐप्पल कर्मचारियों को संबोधित करते हैं और उनसे कंपनी की पर्यावरण पहल पर "मदर नेचर" (स्पेंसर) को प्रगति रिपोर्ट प्रदान करने का आग्रह करते हैं।

"मौसम वैसा ही था जैसा मैं चाहता था। चलो पीछा छोड़ें। 2020 में, आपने 2030 तक Apple के संपूर्ण कार्बन फ़ुटप्रिंट को शून्य पर लाने का वादा किया था। हेनरी डेविड थोरो यहाँ हैं... हमारे पास और अधिक निर्माण करने का एक गहरा अवसर है जिस ग्रह को हम साझा करते हैं उसके लिए स्थायी भविष्य,'' वीडियो में स्पेंसर कहते हैं।

उसके [मदर नेचर] प्रश्न का उत्तर देते हुए, Apple कर्मचारियों ने कार्बन तटस्थता प्राप्त करने की दिशा में Apple द्वारा किए गए विभिन्न अपडेट साझा किए। उन्होंने नोट किया कि कंपनी हवा के बजाय समुद्र के रास्ते अधिक उत्पादों की शिपिंग कर रही है, अपनी पैकेजिंग से सभी प्लास्टिक को हटा रही है, और पृथ्वी की मिट्टी, पौधों और पेड़ों की रक्षा के लिए दुनिया भर में परियोजनाओं में निवेश कर रही है। कुक ने उत्तर दिया, "जैसा कि आप देख सकते हैं, हमने ग्रह पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए अपनी प्रक्रिया के लगभग हर हिस्से में नवप्रवर्तन किया है और उसे फिर से तैयार किया है।" "2030 तक, सभी Apple उपकरणों पर नेट-शून्य जलवायु प्रभाव पड़ेगा।" वह दावा करता है।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.